Delhi University में नए एकेडमिक सेशन में D.U. एडमिशन (D.U. Admission 2022) की तैयारी कर ली गई है। 

पोर्टल के 12 से 14 के बीच खुलने की उम्मीद है। 



शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए सीयूईटी स्कोर कार्ड प्राप्त करने के बाद सीटों के आवंटन के लिए दिशा-निर्देशों को अकादमिक परिषद द्वारा अनुमोदित किया गया है। 

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) के स्कोर के आधार पर, 70,000 सीटों पर लगभग 80 स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश होंगे।

छात्र D.U. के सेंट्रलाइज्ड पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करेंगे। 

प्रवेश शाखा सीट आवंटन प्रणाली को तीन चरणों में विभाजित किया गया है। 

first stage –

 छात्र पंजीकरण करेगा

second stage –

में पाठ्यक्रम और कॉलेज का चुनाव होगा और 

third stage-

में उसे सीट मिलेगी और प्रवेश होगा। 

 

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए छात्रों को फीस देनी होगी और अगर वे स्पोर्ट्स और एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) सीटों के लिए भी आवेदन कर रहे हैं तो अतिरिक्त फीस भी देनी होगी।

D.U. के कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम के तहत स्टूडेंट को कोर्स और कॉलेज को प्राथमिकता के हिसाब से भरना होगा। 

अगर वह दाखिले के लिए चयनित होता है तो उसे निर्धारित समय के भीतर प्रवेश लेना होगा। अगर वह ऐसा नहीं करता है तो उसे मिड एंट्री का विकल्प दिया जाएगाजिसके लिए उसे एक तय शुल्क देना होगा। 

अगर दूसरे राउंड में पसंदीदा कॉलेज-कोर्स मिलने के बाद वह पहले लिए गए एडमिशन को कैंसिल कर देता है तो उसे हजार रुपये कैंसिलेशन फीस भी देनी होगी। 

सीयूईटी में कुछ स्टूडेंट्स का स्कोर अगर एक जैसा है तो इसके लिए टाई ब्रेकर फॉर्मूला होगा। पहले बेस्ट थ्री सब्जेक्ट का स्कोर देखने को मिलेगा और अगर यह भी बराबर है तो बेस्ट चार सब्जेक्ट का स्कोर देखने को मिलेगा। यदि यह बराबर हैतो उम्र देखी जाएगी।

स्पोर्ट्स एंड एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज (ईसीए) के लिएसीयूईटी स्कोर के लिए 50% और वेटेज सर्टिफिकेट और ट्रायल के लिए 50% वेटेज रखा जाएगा। प्रमाण पत्र और परीक्षण दोनों को बराबर 25% -25% दिया जाएगा। ट्रायल अगले महीने सितंबर में होंगे।